Vajan Kaise Kam Karen Without Exercise in Hindi – वजन कम करने के उपाय

Vajan Kaise Kam Karen Without Exercise in Hindi – वजन कम करने के उपाय दोस्तों वैसे तो हमारी Website पर Vajan Kam Karen Ke Upay पहले ही पर आज हम आपके लिए ऐसी पोस्ट लेकर आये है जिससे आप तेजी से Weight कम कर सकते है। 

स्लिम होने यानी वजन कम करने की चाह में ज्यादातर लोग बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के खाने की कई चीजों से दुरी बना लेते है यह तक कि ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर तक मिस करने लगते है साथ ही एक्सरसाइज पर जरूरत से ज्यादा जोर देने लगते है।

लेकिन हकीकत में वजन कम करने का यह तरीका सही नहीं है इससे न सिर्फ शरीर कमजोर होता है बल्कि इम्युनिटी भी कम होने लगती है आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे। कि कैसे लोग बिना डाइट को सोचे समझे मिस करके अपने आपको स्लिम ट्रिम करने कि बजाय कमजोर बना रहे है

Vajan Kaise Kam Karen Without Exercise in Hindi
            Vajan Kaise Kam Karen Without Exercise in Hindi

Table of Contents

Vajan Kaise Kam Karen Without Exercise in Hindi – क्या वजन कम करना मतलब फिट रहना होता है ?

वजन कम करने का मतलब फिटनेस नहीं है। जब अस्वस्थ तरीकों जैसे क्रेश डाइटिंग, ओवर एक्सरसाइज , वेट लॉस सप्लीमेंट्स आदि से वजन कम किया जाता है। तो ज्यादातर मसल्स के आसपास का फैट कम हो ही जाता है

आंतरिक अंगों में जमा फैट ऐसे उपायों से कम नहीं होता है। फिटनेस से स्टैमिना बढ़ता है। जबकि डाइटिंग आदि से स्टैमिना कम होता है। अपने खानपान की बुरी आदतों और लाइफस्टाइल को बदलकर वजन कम किया जा सकता है।

Vajan Kam Kaise Karen Without Exercise in Hindi – क्या फैट खाएंगे तो मोटापा बढ़ेगा ?

ज्यादा मात्रा में कार्ब, हाई कैलोरी, जंक फुड के साथ अत्याधिक मात्रा में फैट का सेवन करना मोटापा बढ़ाता है। जब तक कैलोरी नियंत्रित मात्रा में होती है। तब तक फैट के सेवन से मोटापा नहीं बढ़ता है कई स्टडीज में सामने आया है कि फैट में ज्यादा और कार्ब में कम डाइट लेने से वजन कम होता है।

Vajan Kam Karen Ke Upay – क्या देर रात खाने से भी बढ़ता है वजन ?

अगर आप खाते रहेंगे तो कैलोरी बर्न करने के लिए किसी तरह कि शारीरिक क्रिया नहीं करेंगे तो वजन बढ़ेगा। देर रात तक खाना और खाते ही सो जाने वजन पर नहीं बल्कि पाचन प्रक्रिया पर असर पड़ता है। ज्यादा खाने और एक्सरसाइज न करने से अतिरिक्त कैलोरी फैट के रूप में शरीर के रूप में जमा होने लगती है।

Vajan Kam Karen Ke Gharelu Upay  –  क्या कार्ब से बढ़ता है मोटापा ?

ज्यादतर लोग यही सोच कर कार्ब्स को अपनी डाइट से अलग कर देते है लेकिन हकीकत में लौ – कार्बोहाइड्रेट यानी कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट वजन कम करने में मददगार होती है।

कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होने और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होने से वजन कम होता है। रिफाइंड कार्ब जैसे रिफाइंड अनाज और चीनी वजन बढ़ाते है जबकि होल फ़ूड में कार्ब कि अत्याधिक मात्रा होती है जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

 वजन कम करने के उपाय – डाइटिंग से वजन जल्दी कम होता है इसलिए कम खाना चाहिए ?

खाने में कमी करने से वजन कम होता है इस सोच से ज्यादातर लोग नास्ता या लंच या डिनर स्किप करने करने लगते है। लेकिन हकीकत में इसका असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है दरअसल जरूरत से कम डाइट से शरीर का मेटाबॉलिज़्म कम हो जाता है।

साथ ही भूख लगे होने पर तुलनात्मक रूप से आप ज्यादा खा जाते है यही वजह है कि एक्सपर्ट्स रोजाना तीन समय खाने पर जोर देते है .वजन कम करने के दौरान कुछ नहीं खाने के बजाय हर तीन घंटे में थोड़ा – थोड़ा खाना चाहिए।


वजन कम करने के उपाय इन्हे भी पढ़े 


वजन कम करने के उपाय – क्या वजन कम करने में न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट्स होते है कारगर ?

ज्यादतर वजन कम करने वाले सप्लीमेंट्स मल त्याग करने की फ्रीक्वेंसी बढ़ाते है। इससे प्राकृतिक तरिके से मल त्याग करने की प्रक्रिया प्रभावित होती है और डिहाइड्रेशन होने लगता है। साथ ही इससे कई तरह के पोषक तत्वों में भी कमी होने लगती है।

कई सप्लीमेंट हमारी डाइट से पूरी तरह फैट को हटा देते है यानी मल के जरिए पूरी तरह फैट हमारे शरीर से बाहर निकल जाता है।जो स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता है। दरअसल इसमें कई तरह के जरूरी फैटी एसिड होते है जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते है।

Vajan Kam Karen Ka Trika  – क्या मोटापा जेनेटिक होता है ?

हकीकत में फैट से संबंधित कोई ऐसा जीन नहीं होता है जो पीढ़ी -दर -पीढ़ी स्थानांतरित होता रहता है। दरअसल पेरेंट्स की अस्वस्थ जीवनशैली और खानपान की गलत आदतें बच्चो को भी प्रभावित करती है इससे बच्चों में भी मोटापा बढ़ता है।

 वजन कम करने के उपाय क्या दुबले पतले लोग ज्यादा हेल्दी होते है ?

यह सही है कि मोटापे से कई तरह कि गंभीर बीमारियां जैसे टाइप 2 डायबिटीज ,दिल की बीमारी ,ब्लड प्रेशर आदि से जुडी बीमारियां हो सकती है। हालांकि कई लोग मोटे होने के बावजूद भी स्वस्थ होते है और कई पतले लोग भी कई तरह की गंभीर बीमारियों से घिरे होते है दरअसल इसका मुख्य कारण पेट या अंगों के आसपास ज्यादा फैट जमा होने पर बीमारियों कि आशंका बढ़ने लगती है।

Vajan Kaise Kam Karen Without Exercise in Hindi  – क्या सभी तरह कि कैलोरी एक तरह कि होती है ?

ज्यादातर लोग सभी कैलोरी को वजन बढ़ाने वाला मानकर उससे दुरी बना लेते है। हकीकत में हर तरह के स्त्रोत से मिलने वाली कैलोरी का स्वास्थ्य और वजन पर एक जैसा प्रभाव नहीं होता है। सभी तरह के खाने की अलग मेटाबॉलिक प्रक्रिया होती है।

जिसका भूख व् वजन को नियंत्रित करने वाले हार्मोन पर अलग-अलग असर पढता है। यही वजह है कि फैट या कार्ब की बजाय प्रोटीन कैलोरी का इस्तेमाल करें। इससे मेटाबॉलिज़म बढ़ने के साथ ही भूख और खाने कि इच्छा कम होती है।

Vajan Kam Kaise Karen Without Exercise in Hindi Note : –

अगर आपको भी लगता है कि डाइट में कमी करने या खूब सारी एक्सरसाइज कर आप जल्द अपना वजन कम कर लेंगे ,तो सम्भल जाइए। क्योंकि ज्यादतर लोग ऊपर की बातों को ही अपना वजन कम करने में लग जाते है और बदले में मुसीबतों को निमंत्रण दे बैठते है।

Vajan Kaise Kam Karen Without Exercise in Hindi  – मोटे लोगों को संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है

एक शोध के अनुसार मोटापे से ग्रस्त लोगों में स्वाइन फ्लू संक्रमण से प्रभावित होने की संभावना अन्य लोगों कि तुलना में लगभग तीन गुना अधिक होती है मोटापे से ग्रस्त लोगों में आमतौर पर पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याएं होती है। ऐसे में अन्य संक्रमणों के कारण फेफड़ों पर अतिरिक्त भार और दवाब के कारण स्वाइन फ्लू के संक्रमण से लड़ना मुश्किल हो जाता है और वे जल्दी बीमार पड़ जाते है।

Vajan Kam Kaise Karen in Hindi – तम्बाकू कैंसर ही नहीं आँखों की रौशनी भी छीनता है

तम्बाकू से न सिर्फ कैंसर होता है बल्कि लम्बे समय तक इसका सेवन करने से आँखों की रौशनी भी जा सकती है एक अध्ययन से यह जाहिर हुआ है कि जो लोग धूम्रपान करते है उनमें धूम्रपान नहीं करने वालों की तुलना में मोतियाबिंद होने की आशंका बढ़ जाती है 5 या 10 साल तम्बाकू का सेवन करने से आँखों की नसें प्रभावित होती है जिससे आँखों की रौशनी जा सकती है इसलिए तम्बाकू से अपने आपको जितना हो सके दूर ही रखें।

ये भी पढ़े


  1. 1 दिन में लंबाई कैसे बढ़ाए – र 2 में लंबाई बढ़ाने का तरीका Height Badhane Ka Tarika
  2. मोटे होने की दवा Best Mote Hone Ki Syrup मोटे होने के कैप्सूल के नाम
  3. Running Se Height Kaise Badhaye क्या दौड़ने से लंबाई बढ़ती है Running Ke fayde in Hindi
  4. Ashwagandha Se Height Kaise Badhaye – हाइट बढ़ाने की दवा अश्वगंधा
  5. 10 Din Me Height Kaise Badhaye – 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे
  6. Amla Juice Ke Fayde in Hindi – Amla juice Peene Ke Fayde In Hindi
  7. मुंह के छाले की टेबलेट नाम – मुंह के छाले की अंग्रेजी दवा का नाम – Mouth Ulcer Tablet In Hindi
  8. हर्निया रोग क्या है Harniya Kya Hai – Harniya Kya Hota Hai – Hernia in Hindi
  9. मासिक धर्म किस उम्र में बंद होता है – Period Kitne Din Ka Hota Hai
  10. Sperm nikalne ke side effects – Viry nikalne ke nuksan
  11. आँखों की कमजोरी के लक्षण – आँखों के रोग की संपूर्ण जानकारी
  12. Yoga Ke Fayde – Yoga Karne Ke Fayde – योगा के फायदे
  13. Gaal Fulane Ki dawa – Pichke Gaal ke liye tablet – पिचके गाल भरने के उपाय
  14. नीबू से हानि – lemon side effects – नींबू के नुकसान
  15. Nimbu Ke Fayde – lemon in hindi – नींबू के फ़ायदे
  16. बुखार का घरेलू उपचार सर्दी जुकाम – symptoms of viral fever in hindi
  17. रुका हुआ पीरियड लाने की दवा -औरत की हर समस्या का समाधान
  18. Height Badhane Ke Liye Exercise -लंबाई बढ़ाने के BEST 10 एक्सरसाइज – Height Badhane Ki Exercise
  19. Pregnancy se bachne ke upay प्रेग्नेंसी रोकने के घरेलू तरीके
  20. Aloe Vera Ke Fayde – Aloe Vera Juice Ke 10 fayde एलोवेरा के फायदे
  21. Body banane ke liye powder बॉडी बनाने का Best प्रोटीन पाउडर
  22. Natural health tips in hindi स्वस्थ रहने के उपाय BEST 10 Tips
  23. Pregnant na hone ke upay गर्भवती ना होने के best 15 उपाय
  24. Body Kaise Banaye बॉडी कैसे बनाएं BEST 20 तरीक़े
  25. Benefits of drinking water in the morning सुबह ख़ाली पेट पानी पीने के क्या – क्या फ़ायदे
  26. Vitamin A In Hindi विटामिन A की कमी के कारण, लक्षण
  27. Health Benefits Of Drinking Beer बियर पीने के फायदे और नुक्सान
  28. Period Aane ki medicine name पीरियड जल्दी आने की टेबलेट और कारगर टिप्स
  29. Hair Fall Rokne Ke Upay In Hindi बालों को झड़ने Hair Fall से कैसे रोकें
  30. Muh Ke Cancer Ka ilaj मुँह के रोग की BEST संपूर्ण जानकारी

दोस्तों आपको Vajan Kaise Kam Karen Without Exercise in Hindi – वजन कम करने के उपाय ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading