Vitamin A In Hindi विटामिन A की कमी के कारण, लक्षण

Vitamin A In Hindi विटामिन A की कमी के कारण, लक्षण और वचाब के उपाय इस पोस्ट में आपको अच्छी तरह मिल जाएगी। Vitamin ऐसे पदार्थ है जिन्हे आपको स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक होता है।  जो भोजन में पाया जाते है या गोलियो के रूप में लिया या खाया जा सकता है।  

Vitamin A In Hindi

Vitamin A In Hindi – विटामिन A की कमी के कारण, लक्षण

विटामिन (Vitamin) शरीर द्वारा आवशयक मात्रा में कार्बन यौगिकों का एक समूह है। और पानी या वसा में घुलनशीलता द्वारा विशेषता है और पानी में भंग (टूटना) करने वालो की तुलना में शरीर में वसा घुलनशील की सुविधा प्रदान करता है और वर्त्तमान में बहूत से

विटामिन (Vitamin) और भोजन का मुख्य स्त्रोत है इन विटामिनो (Vitamino) को प्राप्त करने के लिए, लेकिन कुछ विशेष मामलों में चिकित्सक (Doctor) द्वारा खुराक लेने की सलहा दी जा सकती है। 

Importance Of  Vitamins 

विटामिन (Vitamin) का कोई विशेष कार्य नहीं है लेकिन इस तथ्य का महत्त्व है। की प्रत्येक Vitamin में मानव शरीर में स्तर की कमी से बचने के लिए अपने स्वंय का कार्य करता है और इसलिए समस्याओं के सम्पर्क में Example के लिए एनीमिया से बचने के लिए विटामिन सी (Vitamin C) के सामान्य स्तर को बनाये रखने  में Help करता है | 

इसके अलावा विटामिन ए (Vitamin-A) के सामान्य स्तर बनाये को बनाये रखने से रात
के अंधेपन के खिलाफ सुरक्षा होती है, अत्यधिक ख़पत के परिणाम स्वरूप सामान्य स्तर से उच्च विटामिन (Vitamin) स्तर से कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का परिणाम हो सकता है। 

विटामिन A की कमी क्या है 

1.विटामिन ए (Vitamin-A) आँखों  की रोशनी, शरीर का विकास और रोग प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। इसके अलावा विटामिन ए (Vitamin-A) आयरन के अवशोषण के लिए आवश्यक है।

2. Vitamin A की कमी से आँखों की रोशनी कम होती है और त्वचा पर जख्म उभरने लगते है।  

3. विटामिन ए की कमी के कारण बच्चे अंधेपन का शिकार हो सकते है। विटामिन A  की कमी से बचपन में होने वाली दस्त जैसी आम बीमारियों बच्चो के लिए जानलेवा भी हो सकती है। हर किसी के Vitamin A आवश्यक है विशेष तौर पर माँ और छोटे बच्चो के लिए | 

4. विटामिन ए (Vitamin-A) की कमी भोजन में पौष्टिक तत्व की कमी के कारण हो सकती है। विटामिन A की कमी ऐसे सक्रमणो की वज़ह से भी हो सकती है जिनसे भूख कम हो जाती है या विटामिन A के अवशोषण की क्षमता कम होती है इसके अलावा विटामिन A की कमी से  आँखों में आँशु न बनना, रूखी त्वचा और मुँह में छालों जैसी समस्याएँ हो सकती है।

5. Vitamin A की कमी का अंदाजा होने पर Doctor ख़ून की जांच की सलहा दे सकते है। ताकि आपके शरीर में विटामिन A के स्तर का पता लगाया जा सके। Vitamin A की कमी से बचने और उस से दूर करने का अच्छा उपाय है। Vitamin A  से भरपूर भोजन का सेवन करना।

विटामिन A की कमी के कारण इस प्रकार है

(i) विटामिन ए की कमी का सबसे बड़ा कारण कुपोषण है। भोजन में पशु उत्पाद का कम सेवन करने वालो को विटामिन ए की कमी का खतरा रहता है। पशुओं से मिलाने वाले खाद्य पदार्थ और कुछ सब्जियो विटामिन ए की मात्रा प्रचुर मात्रा में पायी जाती है। 

(ii) माँ के दूध में नवजात शिशुओं के लिए विटामिन ए  की पर्याप्त मात्रा होती है। जो माताएँ अपने बच्चो को स्तनपान नहीं करवाती या नहीं करा पाती है। उनको बच्चों कोविटामिन ए  की कमी का ख़तरा होता है। 

(iii) गर्भपाती या स्तनपान करवाने वाली महिला को विटामिन ए की कमी हो तो नवजात शिशु को भी Vitamin A की कमी होने आशंका रहती है। 

(iv) बार – बार पेशाब जाने से विटामिन ए (Vitamin-A) की कमी होती है। टीबी, यूरिन इंफेक्शन (मूत्र सक्रमण ), कैंसर, निमोनिया, और किडनी में सक्रमण के कारण आपको बार – बार पेशाब आता है | 

(v) लिवर की बीमारी के कारण विटामिन ए जमा करने की क्षमता प्रभावित होने से Vitamin A की कमी हो जाती है। 

Vitamin A की कमी आमतौर पर इन लोगों को होती है

  • शिशु, बजुर्ग, गंभीर रूप से कुपोषित मरीज, पुराणी बीमारी से पीड़ित, 
  • जिनका मुख्य भोजन चावल हो उन्हें विटामिन ए की कमी का खतरा अधिक रहता है 
  • गर्भवती महिला :- गर्भवती महिलाओं को आखरी तीन महीनो Vitamin – A की जरूरत सबसे अधिक होती है  

विटामिन ए की कमी के ख़तरे 

  • सीलियक रोग (Celiac Disease), पीलिया (Jaundice), लिवर सिरोसिस (Cirrhosis of  Liver),
  • आंत में कृत्रिम सक्रमण (Giardiasis या फिबर), सिस्टिक फाइब्रोसिस (Cystic Fibrosis)

विटामिन A की कमी के लक्षण 

कई लक्षण है जिससे आपको पता चल सकता है की आपके शरीर में विटामिन A की कमी हो गई है।

1.विटामिन ए (Vitamin-A) की कमी का अक्सर पहला संकेत होता  है। आँखों की रोशनी कम होना आपको लगेगा की आप रात में आप बहुत साफ़ देख नहीं पाते है। (जैसे रात में गाडी चलाना मुश्किल लगे, बाथरूम तक जाने का रास्ता आसानी से न ढूढ़ पाये या शाम में रोशनी जलाने की जरूरत महसूस हो)

2. विटामिन ए की कमी का मुख्य लक्षण है आँख की रोशनी जाना या अंधापन। अंधेपन की शुरुआत आम तोर पर अंधेरे में देख पाने की क्षमता कम होने या रतौंधी से होती है। रतौंधी अँधेरे में पीड़ित में ठीक से नहीं देख पाते है लेकिन पर्याप्त रोशनी हो तो वे सामान्य तरीके से देख सकते है।

जैसे – जैसे विटामिन ए की कमी बढ़ती है आँखों की सफ़ेद झिल्ली जो आपकी आँखों को नम रखती है। वह सुख जाती है और जख्म उभरने लगता है इसके कारण आखिरकार आँखों  की रोशनी चली जाती है और आदमी अँधा हो जाता है।

3. आँखों का पानी सूखने पर बाहरी परत पर कीच जमा होने लगती है क्योंकि आँखे आँशु नहीं बना पाती है। जो आम तौर पर कीच को बहार निकाल देती इस कीच के कारण अंधापन या कोई सक्रमण आसानी से हो सकता है।

4. विटामिन ए की कमी की वज़ह से आँखों में जलन – सूजन भी होती है। इससे आँखों और पलको के आस पास के ऊतक प्रभावित होते है।कार्निया में भी जलन और सूजन की शिकायत पैदा हो सकती है।

5. बच्चे या व्यस्क  श्वशन प्रणाली या पेशाब में सक्रमण के प्रति सवेदन शील हो सकते है | 

6. Vitamin A की कमी से बच्चो का शारीरिक विकास रुक सकता है | 

7. त्वचा से भी विटामिन ए (Vitamin-A) की कमी के संकेत मिल सकते है। यह खुरदरी और रूखी हो सकती है।

विटामिन ए  की कमी के कुछ अन्य लक्षण 

आँखों में न आना, आँखों में जख्म, थकावट, फ़टे हुए होंठ, मुँह में दाने निकलना, दस्त, मूत्राशय में सक्रमण, शवास नली के ऊपरी या निचले हिस्से में सक्रमण, घाव देर से और धीरे भरना है।

विटामिन A की कमी से बचाव के उपाए – vitamin a ke fayde in hindi

1.भोजन में हरे गहरे रंग की पत्तेदार सब्जिया, हरे फल, जैसे – संतरा, पपीता, और गाजर तथा कद्दू जैसी पिली सब्जियों का सेवन करे है।

2. अतिरिक्त विटामिन ए वाला दूध और  अनाज और कलेजी, अंडे की जर्दी और मछली का तेल लाभदायक है। आहार में वसा होने से विटामिन ए का  अवशोषण बेहतर होता है।

3. नवजात शिशुओं को दूध से एलर्जी हो तो उन्हें बाहर का दूध में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में दिया जाना चाहिए है।

विटामिन ए की कमी के लिए सफल रोकथाम के लिए 

  • स्तनपान को प्रोत्साहन दिया जाएं।
  • बच्चो को समय – समय पर विटामिन ए (Vitamin-A) की ज्यादा खुराक दी जाये। 

 विटामिन ए  युक्त खाद्य पदार्थ – source of vitamin a in hindi 

पालक, हरी फूल गोभी और पत्तेदार सब्जियाँ ,शकरगंद, खुबानी,आड़ू जैसे बीटा कैरोटीन युक्त फल और गाजर जैसी  गहरे हरे रंग वाली सब्जियाँ, शिमला मिर्च, विटामिन ए युक्त दूध, कलेजी, अंडे की जर्दी, और मछली का तेल।

Related Posts 

  1. Height Badhane Ke Liye Exercise लंबाई बढ़ाने के BEST 10 एक्सरसाइज
  2. Pet dard ki Tablet – Pet dard ki Medicine name पेट दर्द की BEST 5 गोलियां
  3. Pet Kam Karne Ke Upay पेट कम करने के BEST उपाय 30 तरीके
  4. Motapa Kaise Ghataye वज़न और मोटापा कम करने के BEST 35 उपाय
  5. Body Kaise Banaye बॉडी बनाने के BEST 20 तरीके जबर्दस्त टिप्स
  6. Vajan Kaise Badhaye मोटा होने के BEST 25 आसान तरीके
  7. Sehat Kaise Banaye Best 20 ज़रूरी टिप्स गर्मियों में अच्छी सेहत के लिए

दोस्तों आपको Vitamin A In Hindi विटामिन A की कमी के कारण, लक्षण ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी।और आपका 1 कमेंट हमें लिखने को  प्रोत्साहित करता और हमारा जोश बढ़ाता है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। जैसे की Facebook, Twitter, linkdin और Pinterest इत्यादि। 

Leave a Comment