Azithromycin 500 Uses in Hindi – Azithromycin 500 Mg Tablet Uses in Hindi

Azithromycin 500 Uses in Hindi – Azithromycin 500 Mg Tablet Uses in Hindi दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले है एज़िथ्रोमाइसिन टैब्लेट के बारे में इसके उपयोग, साइड – इफेक्ट्स और भी बहुत कुछ बतायेंगे Azithromycin गोली 500 Uses.

Azithromycin 500 Uses in Hindi
Azithromycin 500 Uses in Hindi

Table of Contents

Azithromycin गोली Azithromycin Tablet  in Hindi

Azithromycin 500 Uses in Hindi एज़िथ्रोमाइसिन एक एंटीबायोटिक है यह व्यापक रूप से छाती के संक्रमण जैसे निमोनिया, नाक और गले के संक्रमण जैसे साइनस संक्रमण (साइनसाइटिस), त्वचा संक्रमण, लाइम रोग और कुछ यौन संचारित संक्रमणों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।

एज़िथ्रोमाइसिन का उपयोग बच्चों में अक्सर कान के संक्रमण या छाती में संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। यह उन लोगों में छाती के संक्रमण को रोकने के लिए भी लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है जो उन्हें प्राप्त करते रहते हैं।

दवा पर्चे पर कैप्सूल, टैबलेट और एक तरल के रूप में उपलब्ध है जिसे आप पीते हैं। यह इंजेक्शन द्वारा भी दिया जा सकता है, लेकिन यह आमतौर पर केवल एक अस्पताल में किया जाता है।

Azithromycin Tablet Uses in Hindi – Azithromycin 500 Mg Tablet Uses in Hindi

एज़िथ्रल-500 टैबलेट 5 बैक्टीरिया के जीवित रहने के लिए आवश्यक प्रोटीन के उत्पादन को रोककर विकास को धीमा कर देता है या कभी-कभी हानिकारक बैक्टीरिया को मार देता है। यह गले और साइनस संक्रमण, छाती में संक्रमण (जैसे ब्रोंकाइटिस और निमोनिया), कान में संक्रमण, मुंह और दंत संक्रमण, आंखों के संक्रमण, त्वचा और ऊतक संक्रमण (जैसे मुँहासे), पेट और आंतों के संक्रमण जैसे जीवाणु संक्रमण को रोकता है और उनका इलाज करता है।

यह बेहतर सहनशील है और एरिथ्रोमाइसिन जैसे अन्य समान एंटीबायोटिक दवाओं की तुलना में अधिक प्रभावी ऊतक प्रवेश है। जो लोग पेनिसिलिन एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति असहिष्णु हैं, उनके लिए डॉक्टर एज़िथ्रल-500 टैबलेट 5 की सलाह देते हैं। इसके अलावा, यह जलने, सर्जरी या दंत प्रक्रिया, यौन संचारित संक्रमण, हड्डियों में संक्रमण, या स्कार्लेट ज्वर (स्ट्रेप गले के साथ बैक्टीरियल बीमारी) के बाद होने वाले संक्रमण की रोकथाम में भी मदद करता है।

Azithromycin 500 Uses in Hindi  – इस्तेमाल केलिए निर्देश

अगर आपके डॉक्टर ने एज़िथ्रल-500 टैबलेट 5’s का कैप्सूल फॉर्म निर्धारित किया है, तो आपको इसे भोजन से कम से कम 1 घंटा पहले या खाने के 2 घंटे बाद एक गिलास पानी के साथ लेना चाहिए। Azithral-500 Tablet 5’s की गोलियाँ और तरल रूपों को खाली पेट भोजन के साथ लिया जा सकता है। अज़िथ्रल-500 टैबलेट 5 तरल रूप में उपलब्ध है, खासकर उन बच्चों के लिए जिन्हें निगलने में कठिनाई होती है।

Azithromycin 500 Mg Tablet Uses in Hindi – 

Azithral-500 Tablet 5 का सेवन तभी करना चाहिए जब आपके डॉक्टर ने सलाह दी हो। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है लेकिन सर्वोत्तम परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर इसका सेवन किया जाना चाहिए। अप्रिय साइड इफेक्ट से बचने के लिए, एज़िथ्रल-500 टैबलेट 5 का सेवन अनुशंसित खुराक से अधिक नहीं किया जाना चाहिए।

और साथ ही, यदि आप बेहतर महसूस करते हैं तो भी पाठ्यक्रम पूरा किया जाना चाहिए क्योंकि यह एक एंटीबायोटिक है। एज़िथ्रल-500 टैबलेट 5’s के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं दस्त, जी मिचलाना, उल्टी, अपच। दुर्लभ मामलों में एलर्जी की प्रतिक्रिया जैसे कि चकत्ते, खुजली, सूजन और सांस की तकलीफ हो सकती है। यदि एलर्जी की प्रतिक्रिया गंभीर हो जाती है तो कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Azithromycin गोली Azithromycin Tablet IP 500 Mg Uses in Hindi

Azithromycin गोली लेने से पहले अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको जिगर की समस्याएं, मांसपेशियों की समस्याएं (मायस्थेनिया ग्रेविस), हृदय ताल विकार (अतालता), इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन (कम पोटेशियम या मैग्नीशियम का स्तर) है। यदि आपको चार दिनों से अधिक समय तक बिना रक्त या बलगम के दस्त होते हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

हालांकि, जब तक आपका डॉक्टर आपको न कहे, तब तक कोई भी डायरिया-रोधी दवा न लें। यह पता नहीं है कि अज़िथ्रल-500 टैबलेट 5 गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान बच्चे को नुकसान पहुँचाता है या स्तन के दूध में जाता है। गर्भावस्था के दौरान और स्तनपान के दौरान अज़िथ्रल-500 टैबलेट 5 का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर होता है।

ज्यादा धूप में निकलने से बचें, क्योंकि अज़िथ्रल-500 टैबलेट 5s आपकी त्वचा को सनबर्न के प्रति संवेदनशील बना सकता है। इस मामले में, जब आप बाहर हों तो सुरक्षात्मक कपड़े पहनने या सनस्क्रीन (एसपीएफ़ 30 या अधिक) लगाने की सलाह दी जाती है।

Azithromycin 500 Uses in Hindi Azithromycin गोली के महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक नज़र 

  • आम तौर से एज़िथ्रोमाइसिन दिन में एक बार ली जाती है। इसे हर दिन एक ही समय पर लेने की कोशिश करें।
  • यदि आपके डॉक्टर ने एज़िथ्रोमाइसिन कैप्सूल निर्धारित किया है, तो आपको उन्हें भोजन से कम से कम 1 घंटे पहले या खाने के 2 घंटे बाद लेना चाहिए। यदि आपके पास गोलियां या तरल पदार्थ हैं, तो आप उन्हें भोजन के साथ या बिना ले सकते हैं।
  • अधिकांश संक्रमणों के लिए, आपको कुछ दिनों के भीतर बेहतर महसूस करना चाहिए, लेकिन फिर भी आपको अपनी दवा का पूरा कोर्स पूरा करना चाहिए।
  • एज़िथ्रोमाइसिन का सबसे आम दुष्प्रभाव महसूस करना या बीमार होना, दस्त, सिरदर्द, या आपके स्वाद की भावना में बदलाव है
  • एज़िथ्रोमाइसिन को ज़िथ्रोमैक्स ब्रांड नाम से भी जाना जाता है।

Azithromycin 500 Uses in Hindi Azithromycin गोली कौन ले सकता है और कौन नहीं?

एज़िथ्रोमाइसिन वयस्कों और बच्चों द्वारा लिया जा सकता है। यह कुछ लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि एज़िथ्रोमाइसिन आपके लिए सुरक्षित है, अगर आपके पास है तो अपने डॉक्टर से कहें:

  1. अतीत में एज़िथ्रोमाइसिन या किसी अन्य दवा से एलर्जी की प्रतिक्रिया थी
  2. जिगर या गुर्दे की समस्याएं
  3. दिल की समस्याएं, अनियमित दिल की धड़कन सहित
  4. जब आप पहले एंटीबायोटिक्स ले चुके हों तो दस्त हुआ था
  5. मायस्थेनिया ग्रेविस – एज़िथ्रोमाइसिन इस मांसपेशी-कमजोर बीमारी के लक्षणों को खराब कर सकता है
  6. मधुमेह – एज़िथ्रोमाइसिन तरल में चीनी होती है

Azithral -500 Tablet 5s के साइड इफेक्ट Azithromycin Side Effects in Hindi 

अज़िथ्रल-500 टैबलेट 5’s के अधिकांश दुष्प्रभावों को चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है और धीरे-धीरे समय के साथ हल हो जाते हैं। हालांकि, यदि दुष्प्रभाव लगातार बने रहते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। अज़िथ्रल-500 टैबलेट 5’s का सबसे आम दुष्प्रभाव दस्त, महसूस करना या बीमार होना (मतली या उल्टी), और पेट में ऐंठन, भूख में कमी, सूजन और अपच हैं।

बहुत कम ही, यह सीने में दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते, पेट में दर्द, त्वचा/आंखों का पीलापन, दौरे (फिट बैठता है), गहरे रंग का पेशाब, मतिभ्रम, कान बजना (टिनिटस), असंतुलन विकार (चक्कर) हो सकता है। ये दुष्प्रभाव थोड़े समय के अंतराल के लिए हो सकते हैं, लेकिन अगर ये बने रहें तो डॉक्टर से बात करें।

 Azithromycin Tablet Uses in Hindi इसे कैसे और कब लेना है

एज़िथ्रोमाइसिन आमतौर पर दिन में एक बार लिया जाता है, जब तक कि आप इसे इंजेक्शन द्वारा नहीं ले रहे हों। हर दिन एक ही समय पर अपनी दवा लेने की कोशिश करें। इलाज किए जा रहे संक्रमण के आधार पर सामान्य खुराक 3 से 10 दिनों के लिए प्रति दिन 500mg है।

कुछ संक्रमणों के लिए, आपको 1g या 2g की एकबारगी उच्च खुराक दी जाएगी। बच्चों के लिए या यदि आपको लीवर या किडनी की समस्या है तो खुराक कम हो सकती है।

एज़िथ्रोमाइसिन कभी-कभी छाती में संक्रमण को रोकने के लिए लंबे समय तक निर्धारित किया जाता है यदि आप उन्हें प्राप्त करते रहते हैं। इस मामले में, यह आमतौर पर सप्ताह में 3 बार लिया जाता है, अक्सर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को।

Azithromycin 500 Mg Tablet Uses in Hindi – Azithromycin 500 Mg 3 Tablets इसे कैसे लें

1. यदि आपके डॉक्टर ने एज़िथ्रोमाइसिन कैप्सूल निर्धारित किया है, तो आपको उन्हें भोजन से कम से कम 1 घंटे पहले या खाने के 2 घंटे बाद लेना चाहिए।

2. यदि आपके पास गोलियां या तरल पदार्थ हैं, तो आप उन्हें भोजन के साथ या बिना ले सकते हैं।

3. एक गिलास पानी के साथ गोलियां और कैप्सूल को पूरा निगल लें।

4. एज़िथ्रोमाइसिन तरल बच्चों और उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिन्हें गोलियां निगलने में मुश्किल होती है।

5. यदि आप या आपका बच्चा एज़िथ्रोमाइसिन को तरल के रूप में ले रहे हैं, तो यह आमतौर पर आपके फार्मासिस्ट द्वारा आपके लिए तैयार किया जाएगा। सही मात्रा को मापने में आपकी मदद करने के लिए दवा एक सिरिंज या चम्मच के साथ आएगी। यदि आपके पास एक नहीं है, तो अपने फार्मासिस्ट से एक के लिए पूछें। रसोई के चम्मच का प्रयोग न करें क्योंकि यह सही मात्रा में नहीं देगा।

6. तरल में कड़वा स्वाद हो सकता है, इसलिए बच्चों को बाद में फलों का रस पिलाना एक अच्छा विचार हो सकता है।

Azithromycin 500 Uses in Hindi – Azithromycin 500 Mg 3 Tablets – क्या होगा अगर मैं इसे लेना भूल जाऊं?

यदि आप एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें, जब तक कि यह आपके अगले एक के लिए लगभग समय न हो। इस मामले में, छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी अगली खुराक को सामान्य रूप से लें। एक ही समय में दो खुराक कभी नहीं ले।

भूले हुए व्यक्ति की भरपाई के लिए कभी भी अतिरिक्त खुराक न लें। यदि आप अक्सर खुराक भूल जाते हैं, तो आपको याद दिलाने के लिए अलार्म सेट करने में मदद मिल सकती है। आप अपनी दवा को याद रखने के अन्य तरीकों के लिए अपने फार्मासिस्ट से भी पूछ सकते हैं।

Safety Advice Azithromycin 500 Uses in Hindi – Azithromycin गोली की सुरक्षा सलाह

Azithromycin गोली की सुरक्षा चेतावनी शराब में :- यदि आप शराब ले रहे हैं तो अज़िथ्रल-500 टैबलेट 5 का निर्धारित समय तक सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप शराब पीते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

Azithromycin गोली गर्भावस्था के दौरान :- अपने चिकित्सक से परामर्श करें गर्भावस्था के दौरान Azithral-500 Tablet 5′ के उपयोग के बारे में अपर्याप्त जानकारी उपलब्ध है। इसलिए आपको गर्भावस्था के दौरान एज़िथ्रल-500 टैबलेट 5 का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जब तक कि आपके डॉक्टर ने स्पष्ट रूप से सलाह न दी हो।

Azithromycin गोली की सुरक्षा चेतावनी स्तनपान में :- अपने चिकित्सक से परामर्श करें Azithral-500 Tablet 5′ आंशिक रूप से मां के दूध से गुजरता है, इसलिए अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

Azithromycin गोली की सुरक्षा चेतावनी ड्राइविंग में :- मशीनों को चलाने या संचालित करने की क्षमता पर Azithral-500 Tablet 5′ के प्रभाव के बारे में कोई डेटा उपलब्ध नहीं है। हालांकि, अज़िथ्रल-500 टैबलेट 5 के कारण चक्कर आ सकता है और दौरे पड़ सकते हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि गाड़ी चलाने या मशीन चलाने से पहले आप पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

Azithromycin गोली की सुरक्षा चेतावनी लीवर में :- यदि आपको लीवर की समस्या है तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए क्योंकि आपके डॉक्टर को सामान्य खुराक में बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है।

Azithromycin गोली की सुरक्षा चेतावनी गुर्दे में :- यदि आपको गुर्दे की समस्या है तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए क्योंकि आपके डॉक्टर को सामान्य खुराक में बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है।

Azithromycin 500 Uses in Hindi अगर मैं Azithromycin 500 Mg Tablet बहुत ज्यादा ले लूं तो क्या होगा?

दुर्घटनावश एज़िथ्रोमाइसिन की एक अतिरिक्त खुराक लेने से आपको या आपके बच्चे को नुकसान होने की संभावना नहीं है। हालाँकि, यह अस्थायी दुष्प्रभावों की संभावना को बढ़ा सकता है, जैसे कि महसूस करना या बीमार होना या दस्त होना। यदि आप चिंतित हैं, या यदि आप या आपका बच्चा गलती से 1 से अधिक अतिरिक्त खुराक लेते हैं, तो अपने फार्मासिस्ट या डॉक्टर से बात करें।

Azithromycin 500 Mg Tablet Uses Side – Effects In Hindi 

सभी दवाओं की तरह, एज़िथ्रोमाइसिन दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, हालांकि हर कोई इसे प्राप्त नहीं करता है।

आम दुष्प्रभाव

एज़िथ्रोमाइसिन के ये सामान्य दुष्प्रभाव 100 में से 1 से अधिक लोगों में होते हैं। दवा लेते रहें, लेकिन अगर ये दुष्प्रभाव आपको परेशान करते हैं या दूर नहीं होते हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें:

  • बीमार महसूस करना (मतली)
  • दस्त या बीमार होना (उल्टी)
  • अपनी भूख खोना
  • सिर दर्द
  • चक्कर आना या थकान महसूस होना
  • आपके स्वाद की भावना में परिवर्तन

 Azithromycin Tablet Uses in Hindi – एज़िथ्रोमाइसिन के गंभीर दुष्प्रभाव

गंभीर दुष्प्रभाव दुर्लभ हैं और 1,000 लोगों में से 1 से कम में होते हैं। अगर आपको मिले तो तुरंत डॉक्टर को बुलाएँ:

  1. सीने में दर्द या तेज या अनियमित दिल की धड़कन
  2. पीली त्वचा या आपकी आंखों का सफेद भाग पीला हो जाता है, या गहरे रंग के पेशाब के साथ मल पीला हो जाता है – ये लीवर या पित्ताशय की समस्याओं के संकेत हो सकते हैं
  3. आपके कानों में बजना (टिनिटस), अस्थायी सुनवाई हानि, या आप अपने पैरों पर अस्थिरता महसूस करते हैं (चक्कर)
  4. आपके पेट या पीठ में तेज दर्द – ये अग्न्याशय (अग्नाशयशोथ) की सूजन के चेतावनी संकेत हो सकते हैं
  5. दस्त (शायद मांसपेशियों में ऐंठन के साथ) जिसमें रक्त या बलगम होता है – यदि आपको 4 दिनों से अधिक समय तक रक्त या बलगम के बिना गंभीर दस्त होते हैं, तो आपको डॉक्टर से भी बात करनी चाहिए

Side – Effects Upchar Azithromycin Tablet Uses in Hindi – साइड इफेक्ट से कैसे निपटें

इसके बारे में क्या करना है:

  • बीमार महसूस करना (मतली) – साधारण भोजन से चिपके रहें और इस दवा को लेते समय गरिष्ठ या मसालेदार भोजन न करें।
  • दस्त या बीमार होना (उल्टी) – निर्जलीकरण से बचने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ जैसे पानी या स्क्वैश पिएं। यदि आप बीमार हो रहे हैं तो छोटे, लगातार घूंट लें। निर्जलीकरण के लक्षणों में सामान्य से कम पेशाब करना या तेज गंध वाला पेशाब होना शामिल है। किसी फार्मासिस्ट या डॉक्टर से बात किए बिना दस्त या उल्टी के इलाज के लिए कोई अन्य दवा न लें।
  • अपनी भूख खोना – जब आप आमतौर पर भूखे रहने की अपेक्षा करते हैं तब खाएं। यदि यह मदद करता है, तो सामान्य से अधिक बार छोटे भोजन करें। भूख लगने पर नाश्ता करें। ऐसे पौष्टिक स्नैक्स लें जो कैलोरी और प्रोटीन से भरपूर हों, जैसे सूखे मेवे और मेवे।
  • सिरदर्द – आराम करें और खूब पानी पिएं। यदि आपको आवश्यकता हो तो अपने फार्मासिस्ट से दर्द निवारक दवा लेने के लिए कहें। अपने चिकित्सक से बात करें यदि सिरदर्द एक सप्ताह से अधिक समय तक रहता है या गंभीर है।
  • चक्कर आना या थकान महसूस होना – यदि आप खड़े होने पर चक्कर महसूस करते हैं, तो बहुत धीरे-धीरे उठने का प्रयास करें या जब तक आप बेहतर महसूस न करें तब तक बैठे रहें। यदि आपको चक्कर आने लगे, तो लेट जाएं ताकि आप बेहोश न हों, तब तक बैठें जब तक आप बेहतर महसूस न करें। यदि आपको चक्कर या थकान महसूस हो तो वाहन न चलाएं और न ही उपकरण या मशीन का उपयोग करें। शराब का सेवन न करें क्योंकि इससे आपको बुरा लग सकता है।
  • आपके स्वाद की भावना में बदलाव – अगर यह आपको परेशान कर रहा है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Azithromycin 500 Uses in Hindi  की अन्य दवाओं के साथ सावधानियां

कुछ दवाएं ऐसी हैं जो एज़िथ्रोमाइसिन के साथ अच्छी तरह से नहीं मिलती हैं। अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप एज़िथ्रोमाइसिन शुरू करने से पहले ये दवाएं ले रहे हैं:

  1. अपच के लिए एंटासिड
  2. एर्गोटामाइन या डायहाइड्रोएरगोटामाइन – माइग्रेन के लिए
  3. वारफेरिन – रक्त को पतला करने या रक्त के थक्कों को रोकने के लिए
  4. सिक्लोस्पोरिन या टैक्रोलिमस – आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को ओवररिएक्ट करने से रोकने के लिए दवाएं
  5. गठिया के लिए कोल्सीसिन
  6. दिल की कुछ समस्याओं के लिए डिगॉक्सिन
  7. रिफैब्यूटिन – एक एंटीबायोटिक
  8. nelfinavir – एचआईवी के लिए एक दवा
  9. आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक स्टेटिन दवा – जैसे सिमवास्टेटिन और एटोरवास्टेटिन
  10. आपको अपने डॉक्टर को यह भी बताना चाहिए कि क्या आप अनियमित दिल की धड़कन (अतालता) के लिए कोई दवा ले रहे हैं, जैसे कि एमियोडेरोन या सोटालोल।

Azithromycin 500 Uses in Hindi एज़िथ्रोमाइसिन कभी-कभी आपके दिल की धड़कन को प्रभावित कर सकता है, इसलिए इसे अन्य दवाओं के साथ नहीं लेना सबसे अच्छा है जिनके समान दुष्प्रभाव हैं। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप ऐसी दवाएं ले रहे हैं जो साइड इफेक्ट के रूप में आपके दिल की धड़कन को प्रभावित कर सकती हैं। इनमें शामिल हो सकते हैं:

  1. एंटीडिप्रेसेंट – जैसे कि सीतालोप्राम
  2. एंटीसाइकोटिक्स – गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है
  3. कुछ रोग-रोधी दवाएं – जैसे डोमपरिडोन
  4. कुछ एंटीबायोटिक्स – जैसे मोक्सीफ्लोक्सासिन

अपनी दवाओं के साथ आने वाले पर्चे की जाँच करें और यदि आपको कोई चिंता है तो फार्मासिस्ट या अपने डॉक्टर से बात करें।

 Azithromycin 500 Mg 3 Tablets आहार और जीवन शैली सलाह

Azithromycin Tablet ip 500 Mg Uses in Hindi अज़िथ्रल-500 टैबलेट 5 का पूरा कोर्स करने के बाद प्रोबायोटिक्स लेना चाहिए ताकि आंतों में मारे गए कुछ स्वस्थ जीवाणुओं को बहाल किया जा सके। एंटीबायोटिक उपचार के बाद प्रोबायोटिक्स लेने से एंटीबायोटिक से जुड़े दस्त का खतरा कम हो सकता है।

दही, पनीर, सौकरकूट, कोम्बुचा और किमची जैसे कुछ किण्वित खाद्य पदार्थ आंत के अच्छे बैक्टीरिया को बहाल करने में मदद कर सकते हैं। अपने आहार में अधिक फाइबर युक्त भोजन शामिल करें, क्योंकि यह आपके आंत बैक्टीरिया द्वारा आसानी से पचाया जा सकता है, जो उनके विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।

इस प्रकार, फाइबर खाद्य पदार्थ एंटीबायोटिक दवाओं के एक कोर्स के बाद स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को बहाल करने में मदद कर सकते हैं। साबुत अनाज जैसे साबुत अनाज की ब्रेड, ब्राउन राइस को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। बहुत अधिक कैल्शियम, आयरन युक्त खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ लेने से बचें क्योंकि यह Azithral-500 Tablet 5  के काम को प्रभावित कर सकता है।

Azithral-500 Tablet 5’s के साथ मादक पेय पदार्थों के सेवन से बचें क्योंकि यह आपको निर्जलित कर सकता है और आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है। इससे आपके शरीर को Azithral-500 Tablet 5’s को संक्रमण से लड़ने में मदद करने में मुश्किल हो सकती है।

Azithromycin 500 Uses in Hindi से related FAQ 

1. एज़िथ्रोमाइसिन कैसे काम करता है?

एज़िथ्रोमाइसिन मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स नामक दवाओं के एक समूह से है। मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारकर काम करते हैं।

2. एज़िथ्रोमाइसिन अन्य एंटीबायोटिक दवाओं के साथ तुलना कैसे करता है?

अन्य मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स हैं जो एज़िथ्रोमाइसिन की तरह ही काम करते हैं। इनमें एरिथ्रोमाइसिन और क्लैरिथ्रोमाइसिन शामिल हैं।एज़िथ्रोमाइसिन दिन में एक बार लेना आम बात है। एरिथ्रोमाइसिन के लिए, यह आमतौर पर दिन में 4 बार और क्लैरिथ्रोमाइसिन के लिए दिन में दो बार होता है।

एरिथ्रोमाइसिन या तो एज़िथ्रोमाइसिन या क्लैरिथ्रोमाइसिन की तुलना में दस्त का कारण बनने की अधिक संभावना है।सभी मैक्रोलाइड्स का उपयोग छाती और त्वचा के संक्रमण के इलाज के लिए किया जा सकता है। एज़िथ्रोमाइसिन और एरिथ्रोमाइसिन का उपयोग यौन संचारित संक्रमणों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

क्लेरिथ्रोमाइसिन का उपयोग हेलिकोबैक्टर पाइलोरी, बैक्टीरिया के इलाज के लिए भी किया जा सकता है जो पेट के अल्सर का कारण बन सकता है।एज़िथ्रोमाइसिन और अन्य मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक्स पेनिसिलिन एंटीबायोटिक्स जैसे एमोक्सिसिलिन के समान प्रकार के बैक्टीरिया को मारते हैं। कुछ लोगों को पेनिसिलिन एंटीबायोटिक्स से एलर्जी होती है – वे इसके बजाय एज़िथ्रोमाइसिन जैसे मैक्रोलाइड्स ले सकते हैं।

3. Azithromycin 500 Uses in Hindi मैं कब बेहतर महसूस करूंगा?

अधिकांश संक्रमणों के लिए, आपको कुछ दिनों में बेहतर महसूस करना चाहिए।यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपना कोर्स समाप्त होने तक एज़िथ्रोमाइसिन लेते रहें। ऐसा करें, भले ही आप बेहतर महसूस करें। यह संक्रमण को वापस आने से रोकने में मदद करेगा।

4. अगर मैं नहीं सुधरा तो क्या होगा?

अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या 3 दिनों तक एज़िथ्रोमाइसिन लेने के बाद भी आप बेहतर महसूस नहीं कर रहे हैं। उन्हें यह भी बताएं कि क्या आपको कभी भी बुरा लगने लगे।

5. क्या मैं इसके साथ शराब पी सकता हूँ?

हाँ, आप एज़िथ्रोमाइसिन के साथ शराब पी सकते हैं।

Azithromycin 500 Uses in Hindi – Azithromycin 500 Mg Tablet Uses in Hindi

6. क्या यह मुझे थ्रश देगा?

कुछ लोगों को एज़िथ्रोमाइसिन जैसे एंटीबायोटिक्स का कोर्स करने के बाद थ्रश नामक फंगल संक्रमण हो जाता है। एंटीबायोटिक्स सामान्य हानिरहित बैक्टीरिया को मारते हैं जो आपको थ्रश से बचाने में मदद करते हैं। मुंह में छाले के लक्षणों में लालिमा और खुजली शामिल हैं। महिलाओं को योनि में खुजली हो सकती है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें।

7. क्या यह मेरे गर्भनिरोधक को काम करने से रोकेगा?

एज़िथ्रोमाइसिन संयुक्त गोली और आपातकालीन गर्भनिरोधक सहित गर्भनिरोधक गोलियों को बंद नहीं करता है। लेकिन अगर एज़िथ्रोमाइसिन 24 घंटे से अधिक समय तक आपको उल्टी करवाता है या गंभीर दस्त (24 घंटे में 6 से 8 पानी वाला मल) होता है, तो आपकी गर्भनिरोधक गोलियां आपको गर्भावस्था से नहीं बचा सकती हैं।

क्या करना है यह जानने के लिए गोली के पैकेट को देखें। इस बारे में और पढ़ें कि यदि आप गोली खा रहे हैं और आप बीमार हैं या दस्त हो रहे हैं तो क्या करें।

8. क्या यह मेरी प्रजनन क्षमता को कम करेगा?

यह बताने के लिए कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि एज़िथ्रोमाइसिन लेने से पुरुषों या महिलाओं में प्रजनन क्षमता कम हो जाएगी। हालाँकि, यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, तो इसे लेने से पहले किसी फार्मासिस्ट या अपने डॉक्टर से बात करें।

9. क्या कोई ऐसा भोजन या पेय है जिससे मुझे बचना चाहिए?

एज़िथ्रोमाइसिन लेते समय आप सामान्य रूप से खा और पी सकते हैं।

10. क्या मैं बाइक चला सकता हूं या सवारी कर सकता हूं?

एज़िथ्रोमाइसिन चक्कर का कारण बन सकता है। यदि आप इससे प्रभावित हैं, तो ड्राइव न करें, बाइक की सवारी न करें या मशीनरी का संचालन न करें।

ये भी पढ़े


  1. Montelukast Sodium and Levocetirizine Hydrochloride Tablets Uses in Hindi
  2. पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा – Pet saaf karne ki homeopathic dawa
  3. टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि – टाइमिंग बढ़ाने की देसी दवा – पतंजलि नामर्दी दवा
  4. Unienzyme Tablet Uses In Hindi – Unienzyme Price
  5. Vigora Tablet – Vigora 100mg Tablets information in hindi
  6. Gaal Fulane Ki dawa – Pichke Gaal ke liye tablet – पिचके गाल भरने के उपाय
  7. Disprin Tablet Uses की पूरी जानकारी – डिस्प्रिन टेबलेट के फायदे
  8. बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन सी है bukhar ki dawa ka name
  9. रुका हुआ पीरियड लाने की दवा -औरत की हर समस्या का समाधान
  10. Nutricharge Women Tablet नारी के स्वास्थ्य के लिए आदर्श
  11. Period Aane ki medicine name पीरियड जल्दी आने की टेबलेट और कारगर टिप्स
  12. Ibugesic Plus Syrup Dosage tablet की पूरी जानकारी
  13. Cetirizine Tablet Uses in Hindi सिट्राजिन टेबलेट की पूरी जानकारी
  14. Pachan Shakti Badhane Ki Medicine – पाचन शक्ति की दवा
  15. Combiflam Tablet uses in Hindi – कॉम्बिफ्लेम टेबलेट की जानकारी
  16. Bifilac Capsule in Hindi उपयोग,फायदे,साइड इफेक्ट् बिफिलैक की BEST जानकारी
  17. Pet dard ki Tablet – Pet dard ki Medicine name पेट दर्द की BEST 5 गोलियां
  18. पेट दर्द की टेबलेट नाम लिस्ट – Pet Dard Ki Tablet Name List – Pet Dard Ki Dawa
  19. काले धब्बे के लिए mederma क्रीम – Mederma Cream Uses In Hindi – Mederma Cream Price
  20. Multani Mitti Face Pack in Hindi – Multani Mitti Face Pack for Fairness

दोस्तों आपको Azithromycin 500 Uses in Hindi – Azithromycin 500 Mg Tablet Uses in Hindi ये पोस्ट कैसी लगी। हमें comment करके अपने विचार दे। हमें बहुत ख़ुशी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share ज़रूर करें। आपके पास कोई लेख है तो आप हमें Send कर सकते है।

हमारी id:radarhindi.net@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे। हमें facebook page पर फॉलो कर ले और Right Side में जो Bell Show हो रही है उसे Subscribe कर ले ताकि आप को समय समय पर Update मिलता रहे।

Thanks For Reading

Leave a Comment